देश

अब दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालना पड़ सकता है मंहगा

अगर आप भी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो जरा सावधान हो जाइए और अभी से अपनी आदत को सुधार लीजिए

मुंबई. अगर आप भी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो जरा सावधान हो जाइए और अभी से अपनी आदत को सुधार लीजिए। दरअसल, एटीएम ऑपरेटर्स ने एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए हायर इंटरचेंज रेट की मांग की है। यदि इस बात को मान लिया गया, तो आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़ सकती है।

वर्तमान में 5 ट्रांजेक्शन के बाद दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करने पर यूजर से हर बार कैश निकालने के लिए 15 रुपए और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 5 रुपए देने पड़ते हैं। अगर एटीएम ऑपरेटर्स की बात मान ली जाती है, तो आपको दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।


ऑपरेटर्स ने इस मांग को उठाते हुए कहा कि चार्ज को बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि वह हाल ही में आरबीआई के सख्त दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम हो सके। कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री ने मांग की है कि एटीएम से लेन-देन का चार्ज कम से कम 3 से 5 रुपए बढ़ना चाहिए, ताकि एटीएम ऑपरेटर्स बढ़ती महंगाई में अपनी लागत निकाल सकें।

आरबीआई ने दिए थे ये निर्देश

आरबीआई ने कहा है कि बैंकों को जुलाई से कैश मैनेजमेंट संबंधी गतिविधियों के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इस व्यवस्था में न्यूनतम मानक लागू करने चाहिए। इसमें एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए जीपीएस ले लैस 300 कैश वैन, एक ड्राइवर, 2 गार्ड और कम से सम 2 गनमैन रखे जाने चाहिए।  

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker