Life Styleअजब गजबत्यौहारमनोरंजन

यहां होली पर एक खास तरह का डांस करते हैं गांव वाले, रातभर चलता है जश्न

'यहां होली पर एक खास तरह का डांस करते हैं गांव वाले, रातभर चलता है जश्न' राजस्थान में की होली अपने आप में खास है। ऐसा ही कुछ देखने को मिला बीकानेर जिले

बीकानेर।  ‘यहां होली पर एक खास तरह का डांस करते हैं गांव वाले, रातभर चलता है जश्न’ राजस्थान में की होली अपने आप में खास है। ऐसा ही कुछ देखने को मिला बीकानेर जिले की श्री डूंगरगढ़ तहसील के छोटे से कस्बे मोमासर के होली उत्सव में। यहां सालों से चली आ रही परंपरा अभी भी जिंदा है। यहां होली के जश्न में एक खास डांस किया जाता है जिसे गिंदर कहते हैं। जो पूरी रात चलता है। 

गिंदर डांस की खास बात ये है कि इसमें 8 साल से लेकर 80 साल तक के लोग नगाड़े के थाप पर एक साथ डांस करते हैं। पूरी रात चलने वाले इस कार्यक्रम में अलग-अलग तरह के पारंपरिक लोक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। सभी लोग अलग-अलग स्वांग रचकर इस होली उत्सव में डांस करने पहुंचते हैं।

देखें वीडियो –

 हर साल मनाया जाता ‘ मोमासर होली उत्सव ‘

मोमासर एक छोटा सा गांव है,जो बीकानेर जिले में है। इस छोटे से गांव में होली को लेकर “मोमासर होली उत्सव” आयोजन होता हैं। जयपुर से महज 250 कि.मी और बीकानेर से 100 कि.मी की दूरी पर बसा यह गांव अपने इलाके में सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। बता दें कि 10000 से 12000 की आबादी वाले इस गांव में तीज.गणगौर,रामदेवजी और गोगा लोक देवता के मेले यहां आयोजित होते हैं। 

देखें वीडियो –

तीन दिन तक चलता गीदड़ उत्सव 

हर साल की तरह होली पर इस बार भी मोमासर गांव में तीन दिवसीय गीदड़ उत्सव का आयोजन हो रहा है।यह तीन दिवसीय फेस्टिवल समस्त गांव का फेस्टिवल है।इस फेस्टिवल में तरह-तरह के स्वांग,चंग पर फाग गाना और हास्य से भरपुर कार्यक्रम ग्रामीणों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। इस फेस्टिवल में गांव के बच्चे, युवा, महिलाएं और वृद्ध भी बढ़चढ़क कर हिस्सा लेते हैं।

देखें वीडियो –

पूरा गांव समूहिक रूप से देता है सहयोग 

वहीं इस उत्सव में नगाड़े, ढोल,क्लारनेट और गांयन के तालमेल देखने को मिलते है। इस फेस्टिवल देश प्रदेश में पहचान दिलाने के लिए इसी गांव के कुछ लोग जो देश-प्रदेश में भसे हुए है,वो अपना सहयोग दें रहे हैं।इस फेस्टिवल में गांव के लोगों का ही बहुत सहयोग देखने को मिलता है। गांव के लोग ही हजारों की तादाद में इस फेस्टिवल के लिए बाहर से आने वाले लोगों के लिए पूरी व्यवस्था करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker